current affairs Daily Current

PT SPECIAL 2020

कोर इन्वेस्टमेंट कंपनी

RBI ने कोर इन्वेस्टमेंट कंपनी के पर्यवेक्षण से सम्बंधित सुझाव के लिए तपन रॉय की अध्यक्षता में एक कमिटी बनायीं है । इस समिति को कोर इन्वेस्टमेंट कम्पनी के लिए सुझाव देना है ।

कोर इन्वेस्टमेंट कंपनियां शेयर, बॉन्ड डिबेंचर रखने वाली कंपनियां हैं और इन्हें RBI द्वारा NBFC के रूप में वर्गीकृत किया गया है।वे अपने पास रखे गए साधनों को व्यापार में संलग्न नहीं करते हैं ।

कोर इन्वेस्टमेंट कंपनी (सीआईसी) एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी है, जो शेयरों और प्रतिभूतियों के अधिग्रहण के कारोबार को करती है । यह इक्विटी शेयरों, वरीयता शेयरों में निवेश के रूप में अपनी शुद्ध संपत्ति का 90 प्रतिशत भाग भाग रखती है।

कोर इन्वेस्टमेंट कंपनियों (CIC) को 100 करोड़ रुपये से कम की संपत्ति होने पर आरबीआई के द्वारा द्वारा पंजीकरण से छूट दी जाएगी।कोर इन्वेस्टमेंट कंपनियों केवल निवेश का कार्य करती है यह ट्रेड नहीं करती है ।

तमिल येओमान

तमिलनाडु सरकार द्वारा तमिल येओमान नामक तितली को तमिलनाडु का राज्य पक्षी घोषित किया गया है । इसे तमिल मारवान भी कहा जाता है । तमिल येओमान भारत के साथ साथ श्रीलंका में पायी जाती है । यह भारत में मुख्य रूप से वेस्टर्न घाट में पायी जाती है ।
भारत के कुछ राज्यों द्वारा तितली को स्टेट तितली का दर्जा दिया गया है । ये हैं —-
राज्य तितली का नाम
महाराष्ट्र ब्लू मॉरमॉन
उत्तराखंड कॉमन पीकॉक
कर्नाटक सोदेर बर्ड विंग
केरल मालाबार बर्देद पीकॉक


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *